Breaking News
Home / drug interaction / खून बढ़ने के लिए ली जाने वाली आयरन की गोलियों को कभी भी दूध के साथ न ले जाने क्यों ?

खून बढ़ने के लिए ली जाने वाली आयरन की गोलियों को कभी भी दूध के साथ न ले जाने क्यों ?

Iron Tablet with Milk in Hindi

Anaemia ( एनीमिया )

लोगो में आज कल खून की कमी की समस्या आम बात हो गई है विशेषकर महिलाओ में गर्भावस्था के दौरान खून की कमी पाई जाती है। इस परिस्तिथि को एनीमिया के नाम से जाना जाता है जिसमे रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। ये हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन को  शरीर के विभिन्न भागो तक लेकर जाता है।  जिस कारण गर्भवती महिलाओं में  प्लेसेंटा को ठीक प्रकार से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और गर्भवती महिलाओं को थ्रोम्बोलसिस और ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है।और शिशु के विकास पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

(Iron Tablet with Milk in hindi)तो चलिये जानें कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए विटामिन बी 12, आयरन व फॉलिक एसिड किस प्रकार लाभदायक है।यदि खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो, तो आयरन की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को इसकी अधिक जरूरत होती है। आयरन की जरूरत हीमोग्लोगिन बनाने के लिए होती है। यह प्रोटीन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है जो शरीर के विभिन्न अंगों तथा ऊतकों में ऑक्सीजन देने का काम करता है। गर्भावस्था में आपके शरीर को सामान्य से 50 प्रतिशत अधिक रक्त की जरूरत होती है, इसलिए आपकी आयरन की आवश्यकता भी उसी हिसाब से बढ़ जाती है। आहार में आयरन की आवश्यकता के अनुसार मात्रा न होने पर आयरन की कमी या एनीमिया हो सकता है।(Iron Tablet with Milk in hindi)

कैसे ले आयरन के सप्लीमेंट्स How To take Iron Supplement

Never take Iron Supplements With Milk and Milk Products

(Iron Tablet with Milk in hindi)ध्यान रहे कि आयरन की गोली खाली पेट न लें। खाने से आधे घंटे बाद इनका सेवन करें।कई लोग आयरन की गोली या आयरन के सप्लीमेंट्स दूध के साथ लेते है कभी भी आयरन के सप्लीमेंट्स या गोली दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए क्योकि इससे आयरन का अवशोषण नहीं हो पाता The American Journal of Clinical Nutrition” in 1991. के अनुसार दूध में मौजूद कैल्शियम आयरन के अवशोषण को 60% तक कम कर देता है इसलिए आयरन की गोली या आयरन के सप्लीमेंट्स कभी भी दूध या कोई भी डेयरी प्रोडक्ट के साथ नहीं लेने चाहिए। (Iron Tablet with Milk in hindi)

यहा तक की कैल्शियम और आयरन की गोली भी साथ में नहीं लेनी चाहिए अगर आयरन दिन में ले रहे है तो कैल्शियम रात को ले कैल्शियम आप दूध के साथ ले सकता है (Iron Tablet with Milk in hindi)

Iron Supplements With Orange juice/Lemon juice

इसलिए आप आयरन सप्लीमेंट्स पानी के साथ ले ,आयरन सप्लामेंट लेने के साथ-साथ सीट्रस फ्रूट्स जैसे नींबू, नारंगी आदि का सेवन भी करते है तो ये आपके लिए अच्छा होगा क्योकि सीट्रस फ्रूट्स में मौजूद विटामिन C आयरन के अवशोषण को बहुत अधिक बढ़ा देता है  ।

 

About Anonymous

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *