Breaking News
Home / SKIN / Product / Lacto Calamine Lotion के उपयोग, लाभ और सावधानिया – Review

Lacto Calamine Lotion के उपयोग, लाभ और सावधानिया – Review

Uses and Benefits of Lacto Calamine in hindi

Lacto calamine एक इस प्रकार का ब्राण्ड है, जिसको किसी परिचय की जरुरत नहीं है। यह पीरामल हेल्थकेयर द्वारा लांच किया गया है। Lacto Calamine दो शब्दों से मिलकर बना है lacto जिसका मतलब दूध से है और calamine जो की जिंक ऑक्साइड और जिंक कार्बोनेट का एक मिक्सचर है।Lactocalamine lotion एक प्रकार का कम्पलीट स्किन ट्रीटमेंट है, जो स्किन को पोषण देता है, मृत स्किन को हठाता है,त्वचा में चमक लाता है। Acne  सम्बंधित समस्याओं में भी कारगर हो सकता है, इसमें जो भी गुण है वो Lacto calamine में मौजूद विशेष घटकों के कारण होता है। इन्ही घटकों से पता लगता है की Lacto calamine lotion किस प्रकार और क्या क्या काम करता है।

Chemical Composition Lacto calamine Lotion in hindi

Lacto calamine Lotion में निम्नलिखित एक्टिव घटक पाए जाते है।

  • Aqua
  • Light Kaolin
  • Castor Oil
  • Glycerin
  • Zinc Oxide
  • Zinc Carbonate

Aqua

Aqua का अर्थ है जल या पानी इसका मुख्य कार्य त्वचा में नमी को बनाये रखना होता है। इसके साथ से Lacto calamine Lotion के सभी घटकों को एक साथ मिलकर एक Smooth Texture बनाने का काम करता है।

Light Kaolin

Kaolin त्वचा में होने वाली अत्याधिक Oil के सत्राव को अवशोषित करता है और मुहांसे करने वाली मृत त्वचा को हठाने का काम भी करता है .Kaolin रक्त के संचरण को ठीक रखते हुए अन्य घटकों के त्वचा द्वारा अवशोषण को बढाता है। त्वचा में Oil और Moisture को भी बैलेंस रखता है।

Castor Oil

ये एंटीबैक्टीरियल और सुजनरोधी ( Anti inflammarory) का काम करता है, ये  त्वचा को पोषण देने के साथ साथ त्वचा पर चमक लाता है।  त्वचा को नमी देता है और एजिंग को कम करता है ( Fight Signs Of Aging ).

Glycerin

ग्लिसरीन त्वचा में नमी को बनाये रखने का काम करती है जिससे त्वचा में रूखापन(Drying) की समस्या नहीं होती है ग्लिसरीन ब्लैक हेड्स को हटाने, झुरियो (Wrinkles ) से लड़ने में सहायक है।

Zinc Oxide

जिंक ऑक्साइड बैक्टीरियल ग्रोथ को रोकता है Zinc Oxide Unclog  pores जिससे एक्ने के चांसेस कम होते है जिंक ऑक्साइड सूरज की रौशनी और धूप  से बचाता है ये कई Sunscreens में भी उपयोग किया जाता है इसके इलावा जिंक ऑक्साइड का उपयोग Acne, Eczema और Cold Sore में भी किया जाता है।जिंक ऑक्साइड सीबम की प्रोडक्शन को रोकता है, इसलिए ये मुहांसों के उपचार में भी कारगर है।

Zinc Carbonate

जिंक कार्बोनेट आयल बैलेंस को बनाये रखता है ये एक अच्छा Astringent भी है

कई  Lacto Calamine Lotion में Aloe vera भी पाया जाता है जो त्वचा में हाइड्रेशन का काम करता है विशेषकर रूखे या dry skin के लिए एलोवीरा ज्यादा उपयोगी है।

Uses & Benefits of Lacto Calamine

लैक्टो कैलामाइन दैनिक मॉइस्चराइजिंग जरूरतों के लिए एक आदर्श उत्पाद है। यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो यह लोशन आपकी त्वचा को पर्याप्त रूप से  पोषित रखेगा।ये एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग लोशन भी है जो सर्दियों में काफी कारगर है यदिआपकी त्वचा ऑयली प्रकार की त्वचा है, तो लैक्टो कैलामाइन लोशन जो विशेष रूप से अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया है, आपके लिए  बेहतर विकल्प होगा।

  • Lacto Calamine Lotion  एक अच्छे मेकअप बेस  के रूप में भी काम करता है क्योंकि लोशन पूरी तरह से त्वचा द्वारा अवशोषित होती है ताकि बाहर निकाला जा सके और मेकअप लगाने के लिए एक अच्छे बेस  के रूप में कार्य करता है ।
  • Lacto Calamine Lotion   त्वचा को सूरज और अन्य प्रदूषणकारी एजेंटों से होने वाले नुकसान से बचाता  है क्योंकि कैलामाइन त्वचा को  सूरज के प्रभाव से बचाता है और सनबर्न में बहुत प्रभावी होता है।ये एक अच्छे सनस्क्रीन का काम भीम करता है।
  • Lacto Calamine Lotion  में कैलामाइन एंटीसेप्टिक और Astringent गुणों से समृद्ध है जो  त्वचा की कट्स और छोटे मोटे रोगों में, त्वचा की एलर्जी की समस्याओं में काफी सही  रूप में कार्य करता है।
  • Lacto Calamine Lotion मृत कोशिकाओं को हठाने में उपयोगी है।
  • Lacto Calamine Lotion में मौजूद ग्लिसरीन त्वचा को नमी देती है और सूखने से बचाती है।
  • Lacto Calamine Lotion  में मौजूद केओलिन स्किन टेक्सचर को सुधारता है स्किन को स्मूथ बनता है।
  • Lacto Calamine Lotion  Rashes, Redness or Mosquito bites, में भी काफी उपयोगी होता है।
  • Lacto Calamine Lotion blackheadsको हठाने में भी उपयोगी होता है जिससे त्वचा साफ रहती है।
  • जिंक ऑक्साइड सीबम की प्रोडक्शन को रोकता है इसलिए ये मुहांसों के उपचार में भी कारगर है।
  • Lacto Calamine Lotion को आप मॉइस्चराइजिंग  लोशन और नाईट क्रीम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • Lacto Calamine Lotion Anti-ageing का भी काम करता है इसमें मुख्य रूप से ग्लिसरीन और castor आयल एजिंग के लक्षणों को कम करते है।
  • Lacto Calamine Lotion त्वचा के pH levelको संतुलित करता है जो त्वचा को कई रोगों से बचाता है।

इन उपयोगो के इलावा लाक्टो कैलामिन लोशन के कई और लाभ हो सकते है

How To Use Lacto Calamine Lotion

सबसे पहले आप अपने फेस को अच्छी तरह पानी से साफ करके सुखा ले फिर  अवश्यकता के अनुसार जितनी मात्रा चाहिए उतनी मात्रा आप निकाल ले त्वचा पर या फेस पर लगाने से पहले आपने हाथ के उल्टे हिसे पर थोड़ी सी मात्रा लगा कर 5 से 10 मिनट तक देख ले अगर आप को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। आप lacto calamine lotion को सुबह और रात को दोनोसमय लगा सकते है कई प्रकार के लाक्टोकैलामिन लोशन आते है जैसे oily to Normal skin, Dry to normal skin इत्यादि आप अपनी स्किन के हिसाब से चयन कर सकते है।

Lacto Calamine Precautions

जिंक ऑक्साइड होने के कारण सामान्य  मुहांसों( Acne ) में तो lacto calamine उपयोगी है। फिर भी अगर इसके उपयोग से आपके Acne vulgaris or Adult acne or Cystic Acne की समस्या अगर ज्यादा या इनमे सुधार नहीं आता है  तो तुरंत , अपने डॉक्टर या स्किन विशेषज्ञ से परामर्श जरुर करें। किसी भी बीमारी में दवा इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट की राय जरुर ले ।

नोट : ये पोस्ट आपके ज्ञानवर्धन के लिए है किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट या दवा को शुरू या बंद करने से पहले अपने डॉक्टर की राय जरुर ले

About Anonymous

2 comments

  1. Lacto calamine lotion se chehare ke gaadhe thik ho sakte hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *