Breaking News
Home / blood test / Bun Test in hindi क्रिएटिनिन क्या होता है और इसकी मात्रा रक्त में कब बढ़ जाती है?
bun test in hindi, serum creatinine

Bun Test in hindi क्रिएटिनिन क्या होता है और इसकी मात्रा रक्त में कब बढ़ जाती है?

Bun Test – Blood Urea Nitrogen in hindi

Bun Test in hindi – स्वस्थ किडनी रक्त में घुले हुए अपशिष्ट पदार्थो और जल की अत्यधिक मात्रा को शरीर से मूत्र के रूप में बाहर निकालने  का काम करती है। जब किडनी रक्त में घुले हुए अपशिष्ट पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में असक्षम होने लगती है। तो उसको जांचने के लिए कुछ रक्त के टेस्ट करने पड़ते है और कुछ मूत्र के टेस्ट करने पड़ते है।आज हम रक्त के कुछ टेस्ट की चर्चा करेंगे जो किडनी की कार्यक्षमता को मापने का पैमाना है जिनमे मुख्य रूप से निम्नलिखित रक्त के टेस्ट किये जाते है।

  • Serum Creatinine (रक्त में क्रिएटिनिन की मात्रा )
  • Blood Urea Nitrogen (रक्त में यूरिया नाइट्रोजन की मात्रा )

Serum Creatinine

Serum Creatinine (क्रिएटिनिन) एक प्रकार का waste प्रोडक्ट होता है, जो भोजन में ज्यादा मीट प्रोटीन लेने से या फिर शरीर में muscles में कोई सामान्य टूट फुट होने से बढ़ता है।  जब मेटाबोलिज्म प्रकिया द्वारा भोजन ऊर्जा में बदलता है, तब एक अन्य पदार्थ क्रिएटीन का निर्माण होता है। यह क्रिएटीन टूट कर Creatinine (क्रिएटिनिन) में बदल जाता है। इसके बाद किडनी इस Creatinine (क्रिएटिनिन)को रक्त में छान कर यूरिन के जरिये बाहर निकाल देते हैं। यदि आपकी किडनी ख़राब हो गई हैं और वे ठीक से काम नहीं कर रही हैं, तो Creatinine (क्रिएटिनिन) की मात्रा पेशाब में कम और रक्त या खून में ज्यादा हो जाती है।

 blood Creatinine (क्रिएटिनिन) स्तर

Blood Creatinine यह स्तर बताता है, कि आपकी किडनी कितनी अच्छी तरह से कार्य कर रही है। उच्च स्तर का अर्थ है कि आपकी किडनी उस तरह से कार्य नहीं कर रही हैं, जैसे उन्हें करना चाहिए। खून में Creatinine (क्रिएटिनिन)की मात्रा आंशिक रूप से आप के शरीर में उपस्थित पेशीय उत्तकों या मसल टिश्यू पर निर्भर करती है। पुरुषों में महिलाओ की तुलना में क्रिएटिनिन स्तर अधिक होते हैं।

  • पुरुषों में: 0.6–1.2 mg/dL
  • महिलाओं में: 0.5–1.1 mg/dL
  • किशोरों में: 0.5–1.0 mg/dL
  • बच्चों में: 0.3–0.7 mg/dL

 high Creatinine (क्रिएटिनिन) रक्त स्तर निम्न कारणों से हो सकता है:

  • गंभीर रूप से किडनियों की खराबी या किडनियों की पुरानी बीमारी। किडनियों की यह जीवन के लिए घातक खराबी संक्रमण, मानसिक झटके, कैंसर या किडनियों में रक्त के कम बहाव के कारण हो सकती है।Creatinine (क्रिएटिनिन)
  • शरीर में पानी की कमी।Creatinine (क्रिएटिनिन)
  • मांसपेशी की चोट और या ऐसी स्थिति। इसमें क्रश चोट, जलना, मांसपेशीय दुर्विकास, मांशपेशियों में गंभीर चोट (Rhabdomyolysis), पॉलीमायोसिटिस, और अधिकता में किया गया व्यायाम जैसे कारण शामिल हैं।Creatinine (क्रिएटिनिन)
  • मानसिक तौर पर आघात, रक्त चाप (Blood Pressure) कम होना, घातक रक्त स्त्राव और घातक संक्रमण भी इसके बड़े कारण हैं।Creatinine (क्रिएटिनिन)

[ESR test in hindi]

Blood Urea Nitrogen BUN Test in hindi

BUN परीक्षण आपके रक्त में उपस्थित यूरिया की मात्रा को मापता है। यूरिया एक waste  पदार्थ है और आपके शरीर में प्रोटीन के टूटने से बनता है। यूरिया लिवर में बनता है और हमारे शरीर में पेशाब में पहुँच जाता है।जब किडनी की कार्यक्षमता कम होती जाती है तो BUN की मात्रा बढती जाती है BUN की सामान्य रेंज  7 and 20 mg/dl होती है । Bun Test in hindi

[Creatinine kam karne ke upay]

About Anonymous

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *